June 13, 2024

शिक्षा के अधिकार (आर टी ई) के तहत कक्षा 1 की सभी रिक्त सीट पर बच्चों को मिला निशुल्क प्रवेश

बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिलाने में डी ई ओ राजेंद्र शर्मा हंस की मुख्य भूमिका

जयपुर के टॉप 4 सीबीएसई स्कूलों की मान्यता होगी रद्द..

डीईओ मुख्यालय ने निदेशालय भेजा पत्र..

1.एसएमएस स्कूल,जयपुर, 2. सेंट एंड मंड्स कॉन्वेंट स्कूल,जयपुर, 3. नीरजा मोदी स्कूल,जयपुर 4. कैम्ब्रिज कोर्ट वर्ल्ड स्कूल,मानसरोवर की मान्यता पर तलवार..

राजधानी जयपुर शहर में शिक्षा के क्षेत्र में ब्रांड माने जाने वाले चार सीबीएसई स्कूलों 1. एसएमएस स्कूल,जयपुर, 2. सेंट एंडमंड्स कॉन्वेंट स्कूल,जयपुर, 3. नीरजा मोदी स्कूल,जयपुर 4. कैम्ब्रिज कोर्ट वर्ल्ड स्कूल,मानसरोवर की मान्यता रद्द होने पर तलवार लटक गई थी।
क्योंकि, इन स्कूलों ने आरटीई के तहत पोर्टल पर चयनित बच्चों को कक्षा 1 में प्रवेश नहीं दिया था।
लेकिन, शिक्षा विभाग के शिक्षा मंत्री ओर प्रमुख सचिव के साथ बैठक के बाद इन चार स्कूलों की मान्यता प्रत्याहरी त करने का पत्र भेजने ये बाद गुरुवार को शहर के ब्रांड माने जाने वाले मानसरोवर के नीरजा मोदी स्कूल प्रबन्धन ने कक्षा 1 की समस्त रिक्त सीटों पर बरीब बच्चों को निशुल्क प्रवेश देकर, अपनी मान्यता को बचा लिए है।
जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार शर्मा हंस ‘ को भेजे पत्र में ये जानकारी प्रबन्धन को भेज दी है।
वहीं,दूसरी ओर सवाई मानसिंह सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रबन्धन ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की इर रुख करने का मानस बनाया है। जबकि,मालवीय नगर के सेंट एडमंड्स व मानसरोवर ये केंब्रिज कोर्ट वर्ल्ड स्कूल ने अभी तक कोई पत्र व्यवहार नहीं किया है।
ये है मामला
इन स्कूलों ने अब तक शिक्षा विभाग के आदेश के बावजूद सूचना के अधिकार (आरटीई) के तहत अपने अपने स्कूलों में सत्र 2022-23 में बच्चों को कक्षा 1 में निशुल्क प्रवेश नहीं दिया है।
अभिभावकों को शिकायत के बाद शासन उप सचिव,स्कूल शिक्षा ने इन स्कूलों को प्रवेश देने ये लिए आदेश भी जारी किए थे।
वहीं, 8 अगस्त को प्रवेश देने की अंतिम बैठक के बाद स्कूल संचालकों को व्यक्तिगत समझाइश भी की गई।
जिसके तहत पोर्टल पर चयनित स्टूडेंट्स को तत्काल प्रवेश देने ये आदेश दिए गए थे। लेकिन, स्कूल संचालकों व प्रबन्धन की ओर से हटधर्मिता दिखाते हुए विभागीय निर्देशो की पालना नहीं की।
इन स्कूलों की ओर से हटधर्मीता दिखाने पर शिक्षा मंत्री, प्रमुख शिक्षा सचिव, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय,निदेशक व जिला शिक्षा अधिकारी,मुख्यालय,जयपुर ने विशेष बैठक आहूत की।
जिसमें निर्णय लिया गया कि विभागीय निर्देशो की अवहेलना करने व लगातार चेतावनी देने के बावजूद लापरवाह पूर्ण व्यवहार करने के कृत्य पर इन स्कूलों की मान्यता को ही प्रत्या हरित (रद्द) किया जावे।
जिला शिक्षा अधिकारी,मुख्यालय,जयपुर राजेंद्र कुमार शर्मा ‘हंस ने बताया कि इन चारों स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए विभाग की ओर से निदेशक,माध्यमिक शिक्षा,बीकानेर को पत्र भेज दिया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *